iPO Subscription Status: आईपीओ सदस्यता स्थिति लाइव, एनएसई और बीएसई 2024

iPO Subscription Status Live 2024 : आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस यह दर्शाता है कि एनएसई और बीएसई पर आईपीओ को कितनी बार सब्सक्राइब किया गया है। मेनलाइन आईपीओ के लिए आईपीओ सब्सक्रिप्शन 3 कार्य दिवसों के लिए खुलता है जबकि एसएमई आईपीओ 4-5 कार्य दिवसों के लिए लंबी अवधि के लिए खुलता है।

आईपीओ निवेशक विभिन्न श्रेणियों में एनएसई और बीएसई एक्सचेंजों पर अपनी बोलियां लगाते हैं। आईपीओ सदस्यता के लिए चार श्रेणियां हैं क्यूआईबी, एनआईआई, रिटेल और कर्मचारी श्रेणियां। मेनलाइन अपकमिंग आईपीओ को क्यूआईबी, एनआईआई, रिटेल और कर्मचारी वर्गों में आईपीओ सदस्यता मिलती है जबकि एसएमई आईपीओ को एनआईआई और रिटेल श्रेणियों (कभी-कभी आवंटित कोटा के अनुसार क्यूआईबी में) में आईपीओ सदस्यता मिलती है। आईपीओ सदस्यता शनिवार, रविवार और सार्वजनिक अवकाश पर बंद रहेगी।

iPO Subscription Status

निजी कंपनी SEBI के पास DRHP दाखिल करती है, और अनुमोदन के बाद, कंपनी NSE और BSE पर लिस्टिंग के लिए आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव लेकर आती है। (निजी लिमिटेड से सीमित हो जाती है) लाइव सब्सक्रिप्शन स्टेटस हमारे पेज के साथ-साथ NSE और BSE जैसी आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध है। हम एक्सचेंजों से समेकित IPO सब्सक्रिप्शन स्टेटस प्रदान करते हैं। निवेशक सब्सक्रिप्शन के दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच IPO की सदस्यता ले सकते हैं।

आईपीओ सदस्यता स्थिति निवेशकों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

  • निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करने या न करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • उच्च आईपीओ सदस्यता संख्या उच्च मूल्य पर आईपीओ लिस्टिंग का सुझाव देती है।
  • यह आईपीओ जीएमपी पर प्रभाव को भी दर्शाता है।
  • एचएनआई और क्यूआईबी कोटा आईपीओ लिस्टिंग अनुमानों का सुझाव देते हैं।

यहाँ नवीनतम IPO सदस्यता स्थिति है। हम NSE और BSE एक्सचेंजों से समेकित IPO सदस्यता स्थिति एक ही स्थान पर उपलब्ध कराते हैं।

वर्तमान आईपीओ सदस्यता स्थिति 2024 :

IPO का नामQIBNIIRIIकुल
Sahaj Solar
आगामी
0.00 गुना0.00 गुना0.00 गुना0.00 गुना
Effwa Infra and Research
IPO खुला है।
0.00 गुना10.66 गुना30.03 गुना17.37 गुना
Ganesh Green Bharat
IPO खुला है।
5.79 गुना8.56 गुना18.86 गुना12.73 गुना
Ambey Laboratories
IPO खुला है।
0.41 गुना50.39 गुना64.90 गुना42.75 गुना

पिछला आईपीओ सदस्यता स्थिति 2024 :

IPO का नामQIBNIIRIIकुल
Bansal Wire153.86 गुना54.21 गुना14.37 गुना62.76 गुना
Emcure Pharma191.24 गुना49.32 गुना7.36 गुना67.87 गुना

आईपीओ सदस्यता स्थिति क्या है?

आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस [iPO Subscription Status] का मतलब है, कि निवेशक आईपीओ में कितना निवेश कर रहे हैं। कंपनी की सब्सक्रिप्शन संख्या आईपीओ की भविष्य की मांग तय करती है। जब आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस अधिक हो जाता है, तो आवंटन का आधार कम हो जाता है, जिसका मतलब है, कि यह लॉटरी सिस्टम में चला जाता है। अगर आईपीओ 5 बार सब्सक्राइब होता है, तो आवंटन 5:1 होगा। एक को 1 आवेदन आवंटित किया जाएगा और 04 को आवंटन नहीं मिलेगा।

आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस/संख्या का मतलब है, कि निवेशकों ने पेशकश के खिलाफ सब्सक्राइब किया है। अगर कोई कंपनी 2,00,000 शेयर ऑफर करती है और सब्सक्रिप्शन 10,00,000 के लिए आता है तो इसका मतलब है कि आईपीओ 10 बार सब्सक्राइब हुआ है।

आईपीओ में क्यूआईबी क्या है?

क्यूआईबी का मतलब आईपीओ में योग्य निवेशक बोलीदाता है। योग्य संस्थागत खरीदार (QIB) निवेशकों में वित्तीय संस्थान, बैंक, एफआईआई और म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

आईपीओ में एनआईआई क्या है?

एनआईआई का मतलब है आईपीओ में गैर-संस्थागत निवेशक बोलीदाता। एनआईआई निवेशकों में व्यक्तिगत निवेशक, एनआरआई, कंपनियां, ट्रस्ट आदि शामिल हैं।

आईपीओ में आरआईआई क्या है?

आरआईआई का मतलब आईपीओ में खुदरा निवेशक बोलीदाता है। आरआईआई निवेशकों में खुदरा व्यक्तिगत निवेशक या एनआरआई शामिल हैं।

अस्वीकरण : यहां प्रकाशित किसी भी वित्तीय जानकारी को प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की पेशकश या किसी भी तरह से सलाह के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए। यहां प्रकाशित सभी जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और किसी भी परिस्थिति में निवेश निर्णयों के आधार के रूप में इस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। यहां प्रकाशित जानकारी के आधार पर कोई भी वास्तविक निवेश निर्णय लेने से पहले पाठकों को एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना चाहिए। कोई भी पाठक जो यहां प्रकाशित जानकारी के आधार पर निर्णय लेता है वह ऐसा पूरी तरह से अपने जोखिम पर करता है। निवेशकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इक्विटी बाज़ार में कोई भी निवेश अप्रत्याशित बाज़ार-संबंधित जोखिमों के अधीन है। लेखक का इस पेशकश में निवेश करने का इरादा नहीं है।

!!!!! जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करना Dear !!!!!
लेटेस्ट अपडेट के लिए 5Gspeed की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
Scroll to top